अलवर से अब फलाहारी बाबा गिरफ्तार, छत्तीसगढ़ की महिला ने लगाया है यौन शोषण का आरोप Featured

23 Sep 2017
655 times

आवाज़ ब्यूरो(अलवर): बाबा राम रहीम प्रकरण के बाद तो जैसे देश में ऐसे मामलों में अचानक इजाफा हो रहा है. अब ऐसे ही एक मामले में एक और नया नाम सामने आया है और वो है फलाहारी बाबा. राजस्थान पुलिस ने रेप के आरोपी फलाहारी बाबा को गिरफ्तार कर लिया है. फलाहारी बाबा पर छत्तीसगढ़ की एक महिला ने यौन शोषण का आरोप लगाया है. समाचार एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक अलवर पुलिस ने फलाहारी बाबा को गिरफ्तार कर लिया है. फिलहाल अलवर पुलिस बाबा फलाहारी का मेडिकल चेकअप करवा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक फलाहारी बाबा का अलवर में काफी बड़े इलाके में आश्रम है. बाबा के आश्रम में स्कूल, धर्मशालाएं हैं और उनके  देश-विदेश में लाखों अनुयायी हैं. गौरतलब है कि बाबा फलाहारी अन्न का सेवन नहीं करते, केवल फलों का ही सेवन करने के कारण उनका नाम फलाहारी बाबा पड़ा.वैसे उनका असली नाम प्रपन्नाचार्य महाराज है. मौके पर मौजूद पुलिस अधिकारी ने जानकारी दी कि बिलासपुर की इक्कीस साल की वकालत का अध्ययन कर रही पीड़िता ने छत्तीसगढ़ के बिलासपुर थाने में प्रपनाचार्य महाराज उर्फ फलाहारी महाराज के खिलाफ अलवर आश्रम में यौन शोषण करने की शिकायत दी थी. बिलासपुर पुलिस ने जीरो प्राथमिकी अरावली थाने भेजी थी, जिस पर मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है.

पुलिस अधिकारी ने बताया कि जब पुलिस फलाहारी बाबा से पूछताछ के लिए बाबा के आश्रम पर पहुंची तो खबर मिली कि वे अलवर के एक निजी अस्पताल में भर्ती हैं. पहले तो पुलिस ने बाबा फलाहारी का इलाज कर रहे डॉक्टरों से बात की और डॉक्टरों की अनुमति से मिलने के बाद उन्होंने फलाहारी बाबा से पूछताछ की, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस की शुरुआती जांच में पता चला है कि पीड़िता कानून की पढ़ाई के दौरान 7 अगस्त को बाबा के आश्रम गई थी. पीडिता का आरोप है कि फलाहारी ने उसी दिन एक शिष्य की मदद से पीड़िता को अपने कमरे में बुलाया और उसका यौन शोषण किया. पहले तो पीड़िता ने ये वाकया किसी को नहीं बताया, लेकिन बाद  में उसने पूरी घटना की जानकारी अपने घरवालों को दी. इसके बाद लड़की की ओर से केस दर्ज कराया गया.

गौरतलब है कि बाबा फलाहारी का धर्म और अध्यात्म के अलावा सियासत की दुनिया में भी काफी दखल है. राजस्थान में ही उनके लाखों भक्त बताये जाते हैं. इसके अलावा फलाहारी बाबा के यहाँ बड़े बड़े सियासी नेताओं का आना जाना लगा रहता है जिसमे कई केन्द्रीय मंत्री भी शामिल हैं. सोशल मीडिया पर भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह और कई केन्द्रीय मंत्रियों के साथ फलाहारी बाबा की तस्वीरें काफी वायरल हो रही हैं.

Rate this item
(0 votes)