ऑपरेशन ब्लू स्टार की 34वीं बरसी, स्वर्ण मंदिर के अंदर लगे खालिस्तान समर्थक नारे........ Featured

06 Jun 2018
106 times

आवाज़(मुकेश शर्मा, दिल्ली): 6 जून को ऑपरेशन ब्लू स्टार की 34वीं बरसी है. 1984 के साल इसी दिन चलाये गये इस ऑपरेशन के दौरान ऐसा कहा जाता है कि स्वर्ण मंदिर के अंदर हजारों की तादाद में खालिस्तान समर्थक भिंडरावाला के नेत्रित्व में मजूद थे. कहा जाता है कि ये समर्थक भारत देश से अलग देश की मांग कर रहे थे और हथियारों से लेस थे. हालात बिगड़ते देख उस समय की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने सेना को ऑपरेशन ब्लू स्टार चलने की अनुमति दी थी. जिसके बाद सेना और खालिस्तान समर्थकों के बीच भारी गोलाबारी हुई और 492 खालिस्तान समर्थक मारे गये वहीँ 83 सैनिक भी शहीद हुए. लेकिन ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद इसी साल 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी के दो अंगरक्षकों ने गोली मार दी जिसके बाद देश भर में दंगे भड़क गये और गुस्स्ये लोगों ने 8000 से ज्यादा सिक्खों की हत्या कर दी थी. अकेले दिल्ली में ही 3000 से जयादा सिक्खों की हत्या कर दी गई थी. गटना दुर्भाग्यपूर्ण थी और आज सिख समाज आज तक इन ज़ख्मों को भूला नहीं है. क्योंकि दंगों में मारे गये हजारों परिवारों को आज भी न्याय नहीं मिला है.

आज 6 जून को जब पूरे विश्व का सिक्ख समाज में शोक की लहर है वहीँ अमृतसर के स्वर्ण मंदिर के अंदर खालिस्तान समर्थन के नारे लगाये जाने की ख़बरें आ रही हैं. खबर है कि ऑपरेशन ब्लू स्टार के मौके पर आल इंडिया सिक्ख छात्र संघ मंदिर परिसर के अंदर प्रदर्शन करते नजर आये.प्रदर्शन कर रहे लोगों ने यहां खालिस्तान समर्थन में नारे भी लगाये जिसका की विडियो भी सोशल मीडिया पर आ गया है. विडियो में नजर आ रहा है कि हाथों में तख्तियां और भिंडरावाला की तस्वीरें लिए ये लोग खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहे हैं.

हालांकि सरकार ने इसके लिए व्यापक सुरक्षा के इंतजाम कर रखे हैं. स्वर्ण मंदिर के आसपास 3000 सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं, वहीँ वाई-पास, रेलवे स्टेशन,हवाई अड्डे सहित शहर के सभी प्रवेश और निकास मार्गों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि आज लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचेंगे. इस बीच उग्र सिख संगठन खालसा ने अमृतसर बंद का ऐलान किया है. वहीँ अभी दो दिन पहले ही पंजाब के बटाला शहर में पुलिस ने तीन खालिस्तान समर्थकों को गिरफ्तार भी किया है.(इनपुट:जनसत्ता डॉट कॉम, इमेज सोर्स: ANI)

Rate this item
(0 votes)

Latest from Super User