जयराम ठाकुर बनेंगे हिमाचल के अगले मुख्यमंत्री, धूमल से उनके आवास पर जाकर की मुलाकात, कल हो सकती है घोषणा......!

20 Dec 2017
554 times

आवाज़(मुकेश शर्मा, दिल्ली): आज दिनभर चले घटनाक्रम को देखते हुए ये कहा जा सकता है की हिमाचल प्रदेश में बीजेपी के नये सीएम के चेहरे पर सहमति बन गई है. हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा कल होने की सम्भावना है लेकिन सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि सिराज से विधायक और हिमाचल बीजेपी के बड़े नेता जयराम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे. कल केन्द्रीय पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में विधायक दल की मीटिंग होने के बाद जयराम ठाकुर के नाम की घोषणा होने की पूरी सम्भावना है.

इस खबर पर मुहर लगने की सम्भावना इसलिए भी ज्यादा हो गयी क्योंकि अभी कुछ देर पहले जयराम ठाकुर मनाली के विधायक गोविन्द ठाकुर और बंजार से विधायक सुरेन्द्र शौरी के साथ प्रेम कुमार धूमल के आवास पर पहुंचे और दोनों नेताओं के बीच काफी देर मंत्रणा हुई. हालांकि बैठक में क्या चर्चा हुई इसे अभी गुप्त रखा गया है लेकिन सूत्रों की मानें तो जयराम ठाकुर मुख्यमंत्री बनने से पहले धूमल से आशीर्वाद लेने आये थे.

तमाम घटनाक्रम को देखते हुए ये कहा जा सकता है कि जयराम ठाकुर के नाम पर आलाकमान में सहमति बन चुकी है और मुख्यमंत्री बनने से पहले वो सबको साथ लेकर चलना चाहते हैं. कल यानी गुरुवार को विधायक दल की बैठक होने वाली है. इससे पहले जयराम ठाकुर का धूमल से मुलाकात करना अपने आप में काफी कुछ इशारा कर रहा है. गौरतलब है कि धूमल के चुनाव हारने के बाद जयराम ठाकुर का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए आगे चल रहा था. जिसके चलते हि हाई कमान ने उन्हें दिल्ली भी तलब किया था.

आज दिनभर के घटनाक्रम पर नज़र डालें तो पार्टी हाई कमान ने पार्टी के सभी वरिष्ठ नेताओं के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश के सांसदों की राय भी जानी. हिमाचल के सभी सांसदों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह के साथ मुलाकात की और उन्हें हिमाचल प्रदेश में मिली शानदार जीत के लिए बधाई दी. उसके बाद पार्टी के प्रदेश प्रभारी मंगल पाण्डेय और राष्ट्रिय अध्यक्ष अमित शाह के बीच बैठक हुई. सूत्रों की मानें तो उसके बाद ये तय हुआ कि कल कल केन्द्रीय पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में विधायक दल की बैठक होगी. सबकी राय जानने के बाद और आम सहमति बनाने के बाद जयराम ठाकुर के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा.

जयराम ठाकुर के अबतक के राजनीतिक जीवन पर नज़र डालें तो उनका जन्म 6 जनवरी 1965 को मंडी जिले के टांडी में हुआ. अपने छात्रजीवन से ही वो संघ और बीजेपी की छात्र संगठन एबीवीपी से जुड़े रहे. उन्होंने अपना पहला चुनाव साल 1998 में चच्योट विधानसभा क्षेत्र लड़ा और जीत हासिल की. उसके बाद वो 2003 और 2007 से भी चच्योट विधानसभा क्षेत्र से चुनकर शिमला पहुंचे. डिलिमिटेशन के बाद उन्होंने 2012 और 2017 में सिराज विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और शानदार जीत दर्ज की. वो बीजेपी से लगातार 5वीं बार चुनाव जीतकर विधायक बनकर हिमाचल प्रदेश विधानसभा पहुंचे हैं.  

 

Rate this item
(0 votes)

Latest from Super User