हिमाचल प्रदेश चुनाव 2017 एग्जिट पोल: कांग्रेस से छिनेगी सत्ता या BJP को लगेगा झटका, देखें क्या कहते हैं आवाज़ न्यूज़ नेटवर्क और दूसरे एग्जिट पोल्स?

14 Dec 2017
8642 times

आवाज़(मुकेश शर्मा, आवाज़ टीम, दिल्ली): हिमाचल प्रदेश में पिछले महीने हुए मतदान के बाद हुए एग्जिट पोल के सर्वे में बीजेपी को बढ़त मिलती हुई दिखाई दे रही है हालांकि बीजेपी का मिशन 50+ का सपना साकार होना मुश्किल दिखाई दे रहा है. आवाज़ न्यूज़ नेटवर्क के सर्वे के मुताबिक भी बीजेपी की सरकार तो बनती हुई दिखाई दे रही है लेकिन 50+ के सपने को साकार करना भाजपा के लिए मुश्किल लग रहा है. आवाज़ न्यूज़ नेटवर्क के सर्वे के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को 68 में से 40 से 42 सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही हैं जबकि कांग्रेस के खाते में 23 से 26 सीटें, जबकि अन्य के खाते में 1 से 4 सीटें जाने का अनुमान है. वोटिंग शेयर की बात करें तो बीजेपी को 47.5 फीसदी से 48 फीसदी वोट मिलने की सम्भावना है जबकि कांग्रेस को 44 फीसदी से 44.5 फीसदी वोट मिलने की सम्भावना है.

एनबीटी-सी वोटर एग्जिट पोल 

वहीँ दूसरे एग्जिट पोल की बात करें तो एनबीटी और सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को 68 सीटों में से 41 सीटें तो कांग्रेस को 25 सीटें वहीँ 2 सीटें एनी के खाते में जाते हुए दिखाई दे रही हैं. जबकि वोटिंग शेयर की बात करें तो बीजेपी को 47.6 फीसदी वोट और कांग्रेस को 44 फीसदी वोट मिलते हुए नज़र आ रहे हैं.

इंडिया टुडे-AXIS MY INDIA एग्जिट पोल 

इंडिया टुडे और AXIS MY INDIA के प्री पोल सर्वे में सर्वाधिक सीटें भाजपा को मिलती बताई गईं थी. चुनाव पूर्व इस सर्वे के अनुसार राज्य में भाजपा 43-47 सीटों पर जीत सकती है तो वहीं कांग्रेस को 21 से 25 जबकि अन्य के खाते में 0-2 सीटें आ सकती हैं.

एबीपी न्यूज़-सीएसडीएस एग्जिट पोल 

एबीपी न्यूज-सीएसडीएस-लोकनीति के चुनाव पूर्व सर्वे में में  इस बार भारतीय जनता पार्टी की हिमाचल प्रदेश में पूर्ण बहुमत की सरकार बनने की उम्मीद जताई गई थी. इस सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को 68 में से 22 से 28 और भारतीय जनता पार्टी को 39 से 45 सीटें मिल मिलने की उम्मीद जताई गई थी. वहीं सर्वे के हिसाब से अन्य के खाते में 0 से 3 सीटें जाती बताई गईं हैं. यानी एबीपी न्यूज-सीएसडीएस-लोकनीति के सर्वे में इस बार बीजेपी की सरकार हिमाचल प्रदेश में बनने की उम्मीद जताई गई है.

बहरहाल जितने भी चुनावी सर्वे सामने आये हैं उन्हें देखकर कहा जा सकता है कि हिमाचल में बीजेपी सरकार बनाने जा रही है. लेकिन ये सब महज़ एग्जिट पोल हैं, चुनावी नतीजे नहीं. असल परिणाम तो 18 दिसम्बर को ही सामने आएगा. एग्जिट पोल के नतीजे देखकर जहां बीजेपी ख़ुशी से फूली नहीं समा रही है वहीँ कांग्रेस को एग्जिट पोल के अन्न्क्दों पर यकीन नहीं है. कांग्रेस को अभी भी लगता है कि जिस तरह से दिल्ली और बिहार में एग्जिट पोल पूरी तरह से फेल हुए थे उसी तरह इस बार भी तमाम सर्वे फेल होंगे और हिमाचल में कांग्रेस की सरकार बनेगी.

Rate this item
(0 votes)

Latest from Super User