हरियाणा: रेवाड़ी के लोगों के लिए सन्डे बना फन-डे, लोगों ने जमकर उठाया राहगिरी का आनंद......

04 Jun 2018
280 times

आवाज़(बी.डी. अगरवाल, रेवाड़ी): रेवाडी शहर में रविवार को प्रातः राजेश पायलेट चौक पर राहगीरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें हजारों की संख्या में लोग पहुंचे, जहां बच्चे युवा और बुजुर्गो ने विविध गतिविधियों में हिस्सा लिया खासकर युवाओं ने फिल्मी गीतों हरियाणवी, राजस्थानी व पंजाबी धूनों पर समूह डांस करके आयोजन का खूब मजा लिया। बच्चों ने खेल कूद, साईकलिंग व स्केटिंग में हिस्सा लेकर अपनी-अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया जबकि अनेक लोगों ने योगा करके आयोजन का लाभ लिया।

शहर में रविवार को राहगीरी डे पर कई एक्टिविटीज आयोजित की गई इसमें विशेष रूप से हरियाणवी गीत, राजस्थानी गीत, नशा खोरी, नुक्कड नाटक, रागनी, कच्ची घोडी, बेटी बचाओ-बेटी पढाओ आदि शामिल रहे जिसमें राहगीरों ने भाग लेकर अपने संडे को फन-डे बनाया वहीं कुछ लोग अपनी पसंदीदा टीम का उत्साहवर्धन करते हुए भी नजर आए शहर में राहगीरों ने विभिन्न गतिविधियों में शामिल होकर राहगीरी की, यहां हजारो लोगों ने पहली बार जुंबा एरोबिक्स व स्केटिंग जैसी एक्टिविटी का मजा लिया तथा इस कार्यक्रम में बच्चों सहित बूढ़ों ने इसमें भाग लेकर खूब मस्ती की। पुलिस विभाग व जिला प्रशासन की ओर से मनोरंजन के लिए राहगीरी कार्यक्रम लोगों को तनाव मुक्त करने के लिए का आयोजन किया गया।
 
इस मौके पर रा.वि. पीथडावास की छात्राओं ने बीन बांसुरी, ढोल, नगाडे के साथ- यह धुन सुनो हरियाणे की, रा. वि. पाल्हावास की छात्राओं ने सरकारी स्कूलों में प्रवेश लेने हेतु प्रेरित समूह गान- दाखिला लो सरकारी में, रा.म. वि. पाली व बावल की छात्राओं ने नारी पर अत्याचार नशा मुक्ति व अन्य सामाजिक बुराईयों पर आधारित कार्यक्रम व बूढपूर स्कूल की छात्राओं ने टोकणी पीतल की, यंदुवंशी स्कूल की छात्राओं ने शानदार सांस्कृति प्रस्तुति दी, वहीं एक नन्हीं बच्ची मानवी भारद्वाज ने -ऐ मेरे वतन के लोगो के गीत पर लोगों में देशभक्ति का जज्बा भरने का कार्य किया। इस्कोन परिवार की और से हरे राम-हरे कृष्णा पर एसपी, डीएसपी सहित सभी ने भरपूर आनंद लिया। इस राहगीरी कार्यक्रम  में अलग-अलग जगहों पर लोग झूमते हुए कार्यक्रमों का आनंद उठाते नजर आये, उठ जाग मुसाफिर भौर भही अब रैन कहा सोवत प्रस्तुति का आनंद भी लोगों ने लिया।
 
राहगीरी कार्यक्रम में कहीं लोग अपना लाईव स्कैच तो कहीं लाईव पेंटिंग का आनंद उठा रहे थे तो कहीं बच्चें रेन डांस कर मस्ती लूट रहे थे। पायॅलेट चौक के सर्कल पर चारो तरफ अलग अलग रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। आकाश के अन्दर राहगीरी का लगा बैलून आकर्षण का केन्द्र बना रहा।
 
विधायक रणधीर सिंह कापडीवास ने इस मौके पर कहा कि पुलिस व जिला प्रशासन ने राहगीरी का बहुत ही अच्छा कार्यक्रम किया है और लोगों में भारी संख्या में इस कार्यक्रम में भाग लेकर इसकी शोभा बढाई है उसके लिए वे सभी बधाई के पात्र है। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से देशभक्ति व पुराने संस्कार देखने को मिले है, वहीं सुबह का सुहावने मौसम में हर्षित व उल्लासित होकर इसका आनंद ले रहे है। वास्तव में यह कार्यक्रम लोगों को तनाव से मुक्ति दिलाने में सार्थक सिद्ध हुआ है। विभिन्न संस्थाओं एवं विभिन्न स्कूली बच्चों ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर रहगीरों को थिरकने के लिए मजबूर किया है।
 
पुलिस अधीक्षक राजेश दुग्गल ने राहगीरी कार्यक्रम में मौजूद सभी राहगीरों का आभार करते हुए कहा कि लोगों की अपार भीड इस बात का प्रमाण है कि यह प्रोग्राम वास्तव में लोगों को पसन्द आया है और इस प्रकार का कार्यक्रम हर माह में एक बार पुलिस व जिला प्रशासन द्वारा आयोजित किये जाऐगें। उन्होंने कहा कि हर तीसरे महीने जिला स्तर पर इसी तरह राहगीरी की बडी ईवैंटस आयोजित कर लोगों को खुश रहने का मौका दिया जाएगा ताकि इस बहाने लोग आपस में मिलकर एक दूसरे से अपने विचार सांझा कर अपने आप को चिंतामुक्त बना सके और इन खुशी के पलों का आनंद उठा सके। राहगीरी कार्यक्रम में शकुन्तलम् संगीत एवं नाटय संस्थान, इस्कोन परिवार, आरएसओ सहित विभिन्न 42 इवैंटस की प्रस्तुति देने वाले सभी बधाई के पात्र है जिन्होंने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना सहयोग दिया वहीं कार्यक्रम में रिफ्रैसमैंट देने वाली संस्था भी बधाई की पात्र है। पुलिस अधीक्षक ने इस अवसर पर उल्लेखनीय कार्य करने वाले 25 लोगों को सम्मानित भी किया।
 
 इस कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक ने स्वयं रेन डांस, साईकलिंग व तलवार बाजी कर राहगीरी कार्यक्रम का आनंद उठाया जबकि विधायक रेवाडी, पुलिस अधीक्षक रेवाडी व अन्य सभी मंचासीन ने कभी अलविदा ना कहना पर राहगीरों की खूब तालियां बटौरी। यहां यह भी बता दें कि राहगीरी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आये हुए सभी आगंतुको के लिए लाली की थाली की ओर से जलपान की विशेष नि:शुल्क व्यवस्था की गई, राहगीरी में शामिल हुए लोगों के लिए संत निरंकारी संस्था की ओर से ठण्डाई, फरूटी, कढी चावल की फ्री व्यवस्था की गई थी। संत निरकारी मण्डल के वॉलेटियरों ने इस कार्यक्रम में अपना अच्छा योगदान दिया गया।
निजी चिकित्सकों ने जनता का फ्री चेकअप किया व आयुष विभाग ने भी जड़ी बूटियों की पर्दाशनी लगाई।
 
एसपी दुग्गल ने बताया कि जल्द ही सीएम मनोहर लाल खट्टर को भी जिले में बुला कर फिर एक राहगीरी का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। राहगीरी के इस कार्यक्रम में प्रदेश उपाध्यक्ष भाजपा डा. अरविंद यादव, जिला अध्यक्ष भाजपा योगेन्द्र पालीवाल, व्यवसायिक प्रकोष्ठ के संयोजक सतीश खोला, गुरूग्राम निगरानी समिति के समन्वयक लक्ष्मण यादव, जिला महामंत्री अमित यादव व प्रीतम चौहान, अजय मित्तल, व्यापार मंडल अध्यक्ष रतनेश बंसल सहित शहर के गणमान्य नागरिक भारी संख्या में उपस्थित रहे। जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम जितेन्द्र कुमार, सीटीएम डा. विरेन्द्र सिंह, उप पुलिस अधीक्षक सतपाल, गजेन्द्र कुमार, सुरेश हुड्डा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सुरेश गोरिया, जिला शिक्षा अधिकारी धर्मबीर बलडोडिया, डीडीपीओ राजबीर खुण्डिया, सिविल सर्जन डा. कृष्ण कुमार सहित अन्य विभागों के  अधिकारीगण, पर्वतारोही आशा झांझडिया भी मौजूद रहे।

 

Rate this item
(0 votes)

Error : Please select some lists in your AcyMailing module configuration for the field "Automatically subscribe to" and make sure the selected lists are enabled

Photo Gallery