एबी डिविलियर्स ने छोड़ी वन डे की भी कप्तानी, खेलेंगे तीनो फॉर्मेट

23 Aug 2017
4040 times

अपने करियर को लंबे समय तक बढ़ाने के लिए कई प्लेयर अपनी टीम की कप्तानी छोड़ रहे हैं. ऐसे में महेंद्र सिंह धोनी, एलेस्टर कुक के बाद नया नाम साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी एबी डिविलियर्स का है. एबी डिविलियर्स ने वनडे टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है. उन्होंने ट्विटर के जरिए वीडियो शेयर कर इस बात की जानकारी दी. ऐसे में टेस्ट और टी-20 टीम के मौजूदा कप्तान फॉफ डू प्लेसी को वनडे में भी टीम का कप्तान बनाया जा सकता है.

खेलेंगे तीनों फॉर्मेट

डिविलियर्स अपने चाहने वालों को निराश नहीं किया है और उन्होंने चयनकर्ताओं को यह संदेश भी दिया कि वह क्रिकेट के तीन फॉर्मेट में सेलेक्शन के लिए मौजूद रहेंगे. आपको बता दें कि डिविलियर्स ने छोटे फॉर्मेट में अपने प्रर्दशन को बेहतर करने के लिए लंबे समय से टेस्ट क्रिकेट से दूरी बना ली है. कप्तानी छोड़ने के ऐलान पर डिविलियर्स ने यह कहा कि यह उनके हाथ में नहीं है कि वे टीम के लिए कितने रन बना पाएंगे और कितने कैच लपक सकेंगे लेकिन वह मैदान पर अपना 100 फीसदी देने का वादा करता हैं. उन्होंने यह भी कहा, 'पिछले 12 महीनों में बहुत कुछ लिखा और कहा जा चुका है. ऐसे में मैं अपना स्टैंड क्लियर करना चाहूंगा. जब से मैंने इंटरनैशनल क्रिकेट में डेब्यू किया है तब से लेकर अब तक अपने इस वादे पर कायम हूं और जबतक खेल रहा हूं तब तक मैं ऐसा करुंगा.' डिविलियर्स साउथ अफ्रीका के लिए 106 टेस्ट, 222 वनडे और 76 टी-20 मैच खेल चुके हैं. टेस्ट में डिविलियर्स ने 53.74 की स्ट्राइक रेट से 8074 रन बनाए हैं. वहीं वनडे में डिविलियर्स के नाम 9319 रन दर्ज है जबकि टी-20 में डिविलियर्स ने 1603 रन बनाए हैं.

लोगों की धारणा गलत

 डिविलियर्स ने कहा कि उन्होंने और साउथ अफ्रीका की टीम मैनेजमेंट ने प्लानिंग करके शेड्युल बनाया था, जिससे कि उनका करियर लंबा चल सके. हालांकि इस वजह से लोगों में यह गलत धारणा है कि वह अपने आप को टीम से पहले रख रहे हैं और अपने हिसाब से खेल रहे हैं. उन्होंने कहा कि साउथ अफ्रीका के लिए खेलना उनके लिए हमेशा सम्मान की बात रही है. ऐसे में वह छह साल से चली आ रही कप्तानी से इस्तीफा दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि वह वनडे टीम के नए कप्तान को अपने तरफ से पूरा सपोर्ट देंगे.

परिवार का किया जिक्र

उन्होंने अपने परिवार का भी जिक्र किया और कहा कि 2004 के बाद से वह तीनों फॉर्मेट में खेलने के साथ ही अपनी पत्नी के साथ मिलकर दो खूबसूरत बच्चों को भी संभाल रहे हैं. ऐसे में उन्होंने  शारीरिक और मानसिक रूप से काफी थकावट झेली है.

Rate this item
(0 votes)

Latest from Super User