आपको याद है न राहुल का सूट-बूट की सरकार? सवाल-आखिर कपड़ों पर कितना खर्च करते हैं प्रधानमंत्री मोदी, RTI के जवाब में प्रधानमंत्री कार्यालय ने दी यह जानकारी

12 Jan 2018
1674 times

आवाज़(रेखा राव, दिल्ली): आपको याद है न राहुल गाँधी का मोदी सरकार पर वो हमला जिसमे उन्होंने मोदी सरकार को सूट-बूट की सरकार करार दिया था, साथ ही उनपर लाखों का सूट पहनने का इल्ज़ाम लगाया था. यानी उनका कहना ये था कि सरकार के पैसे को नरेंद्र मोदी अपने सूट-बूट में उड़ा रहे हैं. यानी नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के कुछ ही महीनों बाद उनका एक सूट काफी विवादों में आ गया था. राहुल गाँधी ने जिस सूट को लेकर प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधा था उस बंद गले वाले सूट में उनका पूरा नाम नरेंद्र दामोदर दास मोदी भी लिखा हुआ था. राहुल ने ये इल्ज़ाम लगाया था कि यह सूट काफी महंगा है यानी इसकी कीमत लाखों रूपए है. राहुल गांधी ने इसी सूट को निशाना बनाते हुए बीजेपी सरकार को सूट बूट की सरकार कहा था. अब एक आरटीआई के जरिये देश के प्रधानमंत्रियों द्वारा कपड़ों पर खर्च की जाने वाली रकम को लेकर रोचक जानकारी आई है, जिसके बाद ये पीएम मोदी के कपड़ों के साथ जुड़ा विवाद भी खत्म होता नजर आ रहा है, साथ ही राहुल गाँधी के सूट-बूट वाले ब्यान पर अब वो खुद घिरते हुए नज़र आ रहे हैं. दरअसल प्रधानमंत्री कार्यालय ने साफ कर दिया है कि पीएम मोदी के निजी पोशाक पर खर्च की जाने वाली रकम भारत सरकार द्वारा वहन नहीं की जाती है.

आरटीआई एक्टिविस्ट रोहित सभरवाल ने पीएमओ से जानकारी मांगी थी कि 1998 से लेकर अबतक देश के प्रधानमंत्रियों के कपड़े पर कितना खर्च किया गया है. इस काल अवधि में अटल बिहारी वाजपेयी और मनमोहन सिंह भी आते हैं. पीएमओ ने अपने जवाब में स्पष्ट रूप से कहा था कि मांगी गई सूचना व्यक्तिगत किस्म की है और इसे सरकारी रिकॉर्ड में शामिल नहीं किया जाता है. पीएमओ ने जवाब में यह भी कहा कि पीएम के निजी लिबास पर खर्च की गई राशि सरकार वहन नहीं करती है. आरटीआई कार्यकर्ता रोहित सभरवाल ने कहा कि अब यह विवाद हमेशा के लिए खत्म हो गया है कि भारत सरकार प्रधानमंत्रियों के कपड़े पर भारी पैसे खर्च करती है. इस जानकारी के बाद बीजेपी ने कहा है कि विपक्षी दलों को अब समझ जाना चाहिए कि वह बेकार में हंगामा खड़ा कर रहे थे.

बीजेपी नेता जीवन गुप्ता ने टीओआई को बताया कि यदि देश का प्रधानमंत्री अच्छे कपड़े पहनता है तो इससे देश की अच्छी छवि बनती है. उन्होंने कहा कि पीएम ने मात्र एक बार ही डिजाइनर सूट पहना था, जिसे बाद में नीलाम कर दिया गया था, और इससे मिले पैसे को स्वच्छ भारत अभियान में खर्च किया गया था.गौरतलब है कि पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा के दौरान यह चर्चित सूट पहना था. बाद में इसे नीलाम किया गया था. इस सूट को गुजरात के व्यापारी लालजीभाई तुलसीबाई पटेल ने खरीदा था. इसके लिए उन्होंने 4 करोड़ 31 लाख 31 हजार 311 रुपये चुकाये थे. यह बोली 20 फरवरी 2015 को लगाई गई थी.

Rate this item
(0 votes)