गांधी-शास्‍त्री जयंती: राष्‍ट्रपति, उप-राष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत राजनेताओं ने दी श्रद्धांजलि Featured

02 Oct 2017
14129 times

आवाज़(रेखा राव,दिल्ली): 2 अक्टूबर, के दिन हम सबके प्यारे "बापू" यानि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म हुआ था, और इस दिन को सम्पूर्ण राष्ट्र गाँधी जयंती के रूप में मनाता है. इस पूण्य अवसर पर आज बापू को याद करने वर्तमान पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह तक राजघाट पहुंचे. साथ ही गांधी जी को श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप-राष्ट्रपति बेन्कैया नायडू, भी राजघाट पहुंचे. इसके अलवा सीनियर बीजेपी लीडर लाल कृष्ण आडवाणी ने राजघाट जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की. साथ ही यू.पी. के राज्यपाल राम नाईक और सी एम योगी आदित्यनाथ ने भी बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की.

मोहनदास करमचंद गांधी का जन्म दो अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था. वो पुतलीबाई और करमचंद गांधी के तीन बेटों में सबसे छोटे थे. करमचंद गांधी कठियावाड़ रियासत के दीवान थे. महात्मा गांधी ने अपनी आत्मकथा “सत्ये के साथ मेरे प्रयोग” में बताया है कि बालकाल में उनके जीवन पर परिवार और माँ के धार्मिक वातावरण और विचार का गहरा असर पड़ा था. राजा हरिश्चंद्र नाटक से बालक मोहनदास के मन में सत्यनिष्ठा के बीज पड़े. मोहनदास की शुरुआती पढ़ाई-लिखाई स्थानीय स्कूलों में हुई. वो पहले पोरबंदर के प्राथमिक पाठशाला में और उसके बाद राजकोट स्थित अल्बर्ट हाई स्कूल में पढ़े. पढ़ने-लिखने में वो औसत थे. सन् 1883 में करीब 13 साल की उम्र में करीब छह महीने बड़ी कस्तूरबा से उनका विवाह  हो गया.

आज 2 अक्टूबर को ही एक और भी महान नेता लाल बहादुर शास्त्री का जन्मदिन है,जिनका जन्म मुगलसराय में हुआ था. देश को जय जवान,जय किसान का नारा देने वाले वो भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे. उन्होंने अपने आप को राष्ट्र के लिए सम्पूर्ण समर्पित किया. आज संपूर्ण राष्ट्र उन्हें भी श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है. शास्त्री जी को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने विजय घाट जाकर श्रद्धांजलि दी.

2 अक्टूबर के इस पूण्य दिवस पर आवाज़ न्यूज़ नेटवर्क की टीम की और से भी हमारे प्यारे "बापू" और शास्त्री जी श्रद्धा सुमन अर्पित... 

 

Rate this item
(0 votes)

Latest from Super User