अब इंडो-म्‍यांमार बॉर्डर पर भारतीय सेना की बड़ी कार्रवाई, कई नागा आतंकियों को मार गिराया Featured

27 Sep 2017
543 times

आवाज़ ब्यूरो(दिल्ली): भारतीय सेना का देश के अंदर आतंक फैला रहे आतंकी संगठनों के खिलाफ अभियान जारी है. जिसके तहत इस बार भारतीय सेना ने इंडी-म्यन्मार बॉर्डर पर कई आतंकी शिविरों को ध्वस्त किया है. सेना की पूर्वी कमान ने जारी बयान में कहा है कि भारत-म्यांमार बॉर्डर पर आज सुबह तकरीबन पौने पांच पजे सेना की पूर्वी कमान के जवान पेट्रोलिंग कर रहे थे तभी अज्ञात घुसपैठियों ने फायरिंग की. भारत की सेना ने इस हिमाकत का करारा जवाब दिया और दुश्मन के कई आतंकियों को ढेर कर दिया, जबकि कई आतंकवादी घने जंगलों में भाग गये. खबर है कि इस कार्रवाई में सेना को किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है, और ना ही सेना ने भारत-म्यांमार अतंर्राष्ट्रीय सीमा को पार किया है.

सेना के मुताबिक पेट्रोलिंग यूनिट पर हमला करने वाले आतंकी NSCN (खापलांग) ग्रुप के थे. बता दें कि इससे पहले भी इंडियन आर्मी ने म्यांमार में घुसकर भारतीय सेना ने हमला किया था और कई आतंकवादियों को मार गिराये थे.10 जून 2015 को भारत ने भारत-म्यांमार की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर आतंकवादी शिविरों पर सर्जिकल स्ट्राइक कीथी. 4 जून 2015 को एनएससीएन-खापलांग ने मणिपुर के चंदेल जिले में 6 डोगरा रेजिमेंट के एक भारतीय सेना के काफिले पर हमला किया था और 18 सेना के जवानों को मार दिया. इंडियन आर्मी ने इसी के जवाब में ये सर्जिकल ऑपरेशन किया था. सेना और वायु सेना ने भारत-म्यांमार बॉर्डर क्रास किया दो आतंकवादी कैंप को नष्ट किया. यह अभियान दो स्थानों पर नागालैंड और मणिपुर सीमा पर म्यांमार क्षेत्र के अंदर किया गया था. इस हमले में भारतीय सेना को 40 मिनट का वक्त लगा था. इंडियन आर्मी द्वारा किये गये दावे के मुताबिक इस हमले में 70 कमांडो शामिल थे. इस हमले में सेना ने 158 आतंकवादियों को मार गिराने का दावा किया था.

बहरहाल इस सब से इतना तो साफ़ है कि भारतीय सेना का कड़ा रुख आने वाले समय में देखने को मिलेगा. जिसके संकेत समय समय पर थल सेना प्रमुख गेनरल विपिन रावत देते भी रहते हैं. सरकार की बात करें तो सरकार ने भी कई मौकों पर ये साफ़ कर दिया है कि देश के अंदर किसी भी तरह का आतंकवाद बर्दास्त नही किया जाएगा और आने वाले समय में भी सेना की इस तरह की कार्यवाही जारी रहेगी.

Rate this item
(0 votes)

Latest from Super User